Healthy Food for Winter Season in India

 

सर्दियों में क्या खाना चाहिए?- What to Eat in Winter in Hindi

 सर्दियों में हमेशा फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में अपनाएं ये 5 चीजें

आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिसको डाइट में शामिल करके आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे आप हमेशा फिट और हेल्दी बने रहते हैं।

                    




विंटर में क्या खाना चाहिए?- What to Eat in Winter in Hindi

बाजरा रोटी

ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खूब खाना पसंद करते हैं। बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करती है। साथ ही बाजरे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी मौजूद होता है। इससे सर्दी में आप फिट रहेंगे।

गार्लिक

लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में आप सर्दियों में लहसुन का सूप, चटनी या अचार डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती हैं। इससे आपका शरीर गर्म बना रहता है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे समस्या से बचे रहते हैं। ऐसे में आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि को डाइट में शमिल कर सकते हैं।

जिंजर

अदरक भी बेहद गर्म होता है। इसके सेवन से विंटर में आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसको आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि के तौर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में अदरक का रस बेहद कारगर होता है।

गुड़

गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ कई हेल्दी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जोकि विंटर में आपके शरीर को हेलदी रखते हैं। ऐसे में आप गुड़ की चाय या गुड़ के लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।



1. तुलसी और शहद

सर्दी में आप तुलसी और शहद का सेवन कर सकते हैं। तुलसी और शहद एक साथ लेने से इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। तुलसी और शहद में मौजूद औषधीय गुण आपको ठंड की वजह से होने वाली बीमारियों से भी बचा सकते हैं। इसके लिए आप तुलसी का एक पत्ता लें, इसे शहद के साथ चबा लें। आप चाहें तो तुलसी के पत्तों का पानी भी पी सकते हैं। 

2. बाजरे की रोटी

अधिकतर लोग सर्दी में बाजरे की रोटी खाना पसंद करते हैं। बाजरे की रोटी शरीर को गर्म रखने में मदद करती है।

 साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी भी पाए जाते हैं। आप अपने घर के बच्चों, बड़ों सभी को

 बाजरे की रोटी खिला सकते हैं। इससे आप सर्दी में भी फिट रहेंगे।

3. अदरक

अदरक की तासीर बेहद गर्म होती है। साथ ही यह पाचन क्रिया को भी सही रखता है। इसलिए सर्दियों में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए। आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि भी सकते हैं। सर्दी-जुकाम होने पर आप अदरक का रस भी पी सकते हैं। 

4. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स का सेवन वैसे तो हर मौसम में करना चाहिए। लेकिन सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिल सकती है। ड्राई फ्रूट्स गर्म होते हैं, इससे शरीर भी गर्म रहता है और सर्दी-जुकाम से बचाव होता है। आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा अंजीर, खजूर खाना भी फायदेमंद होता है। 

5. लहसुन

लहसुन का सेवन करने से सर्दी में आप गर्म रह सकते हैं। आप लहसुन को खाने में शामिल कर सकते हैं। लहसुन का सूप, चटनी या अचार भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी खा सकते हैं। लहसुन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। सर्दियों में आपको हेल्दी भी रख सकता है। लहसुन खाने से विंटर इंफेक्शन से भी बचाव हो सकता है।

6. गुड़

सर्दियों में अधिकतर लोग गुड़ का सेवन करते ही है। गुड़ की तासीर गर्म होती है, साथ ही गुड़ पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप सर्दी में गुड़ खाएंगे, तो आप ठंड से अपना बचाव कर सकते हैं। आप गुड़ की चाय, गुड़ के लड्डू आदि खा सकते हैं। 

soup for winter diet

7. सूप

सर्दियों में सूप पीना भी काफी फायदेमंद होता है। आप टमाटर सूप, ब्रोकली सूप, बीन्स सूप, वेजिटेबल सूप, प्याज सूप, चिकन सूप आदि का सेवन कर सकते हैं। सूप में एंटीऑक्सीड्टेंस्, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप सर्दी के मौसम में नियमित रूप से सूप पिएंगे, तो आपको पर्याप्त एनर्जी मिलेगी। आप फिट और हेल्दी भी महसूस करेंगे। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में सुबह क्या खाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें ठंड के दिनों में क्या खाकर करें दिन की शुरुआत

8. हरी सब्जियां

सर्दियों के मौसम में तरह-तरह की सब्जियां बाजारों में आ जाती है। अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए आपको मौसमी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सर्द मौसम में आप पालक, मेथी, सरसों का साग, बथुआ आदि का सेवन कर सकते हैं। हरी सब्जियों को अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करें।


जीरा को पानी में उबालकर पीने से मिलते हैं 5 जबरदस्त फायदे

Boiled Jeera Water Benefits In Hindi: जीरा उबालकर पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें इससे मिलने वाले 5 फायदे और सेवन का तरीका।


 


1. शरीर को करे डिटॉक्स

उबले हुए जीरे का बचा हुआ पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में काम करता है। जब आप इसका सेवन करते हैं, तो यह शरीर में मौजूद हानिकारक कण, गंदगी और बैक्टीरिया को साफ करता है। यह आपके रक्त को शुद्ध करने में भी मदद करता ह

2. इम्यूनिटी बनाए मजबूत

अगर आप सुबह खाली पेट उबले हुए जीरा के पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन करते हैं, तो यह कॉम्बिनेशन इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। क्योंकि यह दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। यह आपको सर्दी-जुकाम, मौसमी एलर्जी आदि से बचाने में मददगार है।

3. पेट के लिए है लाभकारी

जिन लोगों का पाचन कमजोर है और पेट संबंधी समस्याओं जैसे पेट में गैस, अपच, कब्ज, ब्लोटिंग आदि से परेशान रहते हैं उनके लिए उबले हुए जीरा का पानी बहुत लाभकारी है। साथ ही अगर आप भोजन के 15 मिनट बाद इसका सेवन करते हैं, तो यह भोजन के बेहतर पाचन में भी मदद करता है और पेट को स्वस्थ रखता है।

4. वजन घटाने में करे मदद

इसके सेवन सिर्फ आपका पाचन में ही सुधार होता है, बल्कि मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है। जिससे आपको तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं। यह शरीर में जमा जिद्दी चर्बी को कम करने में भी मदद करता है और आपकी वेट लॉस जर्नी में तेजी लाता है।

इसे भी पढें: रोज सुबह खाएं शहद में भीगे बादाम, सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

5. त्वचा को रखे हेल्दी

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर और रक्त को शुद्ध कर जीरा का पानी त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। इससे कील-मुंहासे और एलर्जी आदि से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा में निखार भी आता आता है।

इन सभी स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए बस आपको 1 छोटा चम्मच जीरा को 250ml पानी में तब तक उबालना है, जब तक पानी थोड़ा कम न हो जाए, फिर इसे छान लें और शहद मिलाकर पिएं।



कीवी के बीज होते हैं कई गुणों से भरपूर, जानें इसके 5 फायदे

Kiwi Seeds Health Benefits in Hindi: कीवी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जानें, कीवी के बीज खाने से क्या-क्या 


छिलके सहित भी खा सकते हैं कीवी

कीवी के फल को चाकू की मदद से दो भागों में काटकर चम्मच की सहायता से इसको खा सकते हैं। इसको छिलने की भी आवश्कता नहीं पड़ती, लेकिन अगर आपको इसकी सख्त स्किन अच्छी नहीं लगती है तो इसे छील कर भी खाया जा सकता है।

2. फ्री रेडिकल्स से बचाए

कीवी के बीजों का उपयोग करने से फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। दरअसल, कीवी के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके सेल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए फ्री रेडिकल्स से बचने के लिए आप चाहें तो कीवी के बीजों का उपयोग कर सकते हैं।  

डेंगू से लड़ने में है सहायक

डेंगू से पीड़ित लोगों की प्लेटलेट्स कम हो जाती है। कीवी के फल में विटामिन सी की मात्रा होने से यह डेंगू वाले रोगियों के लिए ज़रूरी है। कीवी का फल पचने में आसान होता है और खाने में स्वादिष्ट होता है। कीवी के फल में पोटैशियम होता है, जो हमारे द्वारा खाए गए खाने से आयरन को एब्जॉर्ब करके विटामिन बी प्रदान करता है। यह प्लेटलेट्स को बढ़ाने का काम करता है।

दैनिक आहार में कीवी को कैसे शामिल करें? 

कीवी के फल का उपयोग आप सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। इसको दही जैसी देसी चीज या फिर पिज्जा और अन्य किसी भी भोजन के साथ ले सकते हैं। एक कप गर्म दूध के साथ कीवी के फल खाने

3. इम्यूनिटी बूस्ट करे

कीवी के बीजों का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। कीवी के बीजों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप कीवी के बीजों का सेवन करेंगे, तो आपको इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। कीवी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

4. ब्रेन और हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

कीवी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। इसलिए कीवी के बीजों को हार्ट और ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। आपको अपने हेल्थ को तंदुरुस्त बनाए रखने के लिए कीवी के बीजों का सेवन किया जा सकता है।  सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। कीवी के बीजों में विटामिन सी पाया जाता है। ऐसे में अगर आप कीवी के बीजों का सेवन करेंगे, तो आपको इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। कीवी में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

5. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

कीवी के बीज स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। कीवी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा कीवी के बीजों में विटामिन ए, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहत के साथ ही बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

अगर आपको मूंगफली, ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी है, तो आपको कीवी के बीजों का सेवन करने से भी बचना चाहिए। जिन लोगों को मूंगफली और ड्राई फ्रूट्स से एलर्जी होती है, उन्हें कीवी के बीजों से भी एलर्जी हो सकती है। इसलिए आपको कीवी के बीजों का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।


सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए इन फूड को

 जरूर करें ट्राई

आज हम आपको इस लेख में सर्दियों के लिए हेल्दी फ़ूड बताने वाले हैं जो आपकी सेहत को अच्छा रखेंगे सर्दियां आ गई हैं ऐसे में सर्दी जुकाम जैसी कई बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन हम घर पर ही कुछ ऐसा जो हेल्दी हो, खाकर इन बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने वाले हैं जो सर्दी में आपको गर्माहट देने के साथ-साथ गर्माहट भी देंगे। तो आइए जानते हैं कौन से हैं ये फूड।



            सूप-



सर्दियों में सबसे ज्यादा पीया जाता है सूप। यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इनमें मौजूद सब्जियों से हमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं। आप टमाटर, मशरूम, कॉर्न या अन्य दूसरी सब्जियों से सूप बना सकती हैं।

वैसे तो आजकल मार्केट से ही बने बनाएं सूप मिल जाते हैं लेकिन घर पर बने सूप की बात ही कुछ और होती है। तो इस सर्दी अपनी अच्छी सेहत के लिए सूप जरूर पीएं।


        गर्म दूध



दूध से हमें कैल्शियम मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूती देता है। सर्दियों में रोज गर्म दूध पीएं और बच्चों को भी गर्म दूध पिलाएं। आप चाहें तो दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकती हैं। हल्दी वाला दूध बहुत ही फायदेमंद होता है और हम तरह-तरह की बीमारियों से दूर भी रखता है।(मेथी दाने की चाय क नुकसान)

खिचड़ी(Porridge)

                                    

सर्दी हो या गर्मी खिचड़ी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। आप कई तरह से खिचड़ी(खिचड़ी खाने के लाभ) बना सकती हैं। इसे ग्रेन, दूध और पानी के साथ बनाया जाता है। आप इसे अपने स्वाद के अनुसार मीठा या नमकीन बना सकती हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

अंडा और फिश

सर्दियों में अगर आप सेहत अच्छी रखनी चाहते हैं तो अंडा, मीट, फिश और चिकन(चिकन खाने के फायदे) को अपने मील में जरूर शामिल करें। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अंडे तो आप रोज खा सकते हैं लेकिन नॉन वेज महीने में 2-3 बार जरूर खाएं।

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट